मूल्यांकन के उपकरण (Tools of Evaluation)
मूल रूप से दो प्रकार के होते हैं:
1 परीक्षण उपकरण (Test-Type Tools)
यह वे उपकरण हैं जो मापनीय उत्तरों के माध्यम से छात्र की उपलब्धियों या ज्ञान स्तर का मूल्यांकन करते हैं।
2 गैर-परीक्षण उपकरण (Non-Test-Type Tools)
यह उपकरण छात्रों की रुचि, दृष्टिकोण, व्यवहार, सामाजिक संबंध आदि को समझने और मूल्यांकित करने के लिए प्रयुक्त होते हैं।
I. परीक्षण उपकरण (Test Tools)
1. निबंध प्रकार परीक्षण (Essay Type Tests)
- विद्यार्थियों की विश्लेषणात्मक क्षमता, कल्पना, अभिव्यक्ति आदि का मूल्यांकन करता है।
- उत्तर लम्बे और विचारपूर्ण होते हैं।
- उदाहरण: "लोकतंत्र की विशेषताओं पर एक निबंध लिखिए।"
लाभ: उच्च-स्तरीय सोच का आकलन संभव
सीमा: मूल्यांकन में भेदभाव की संभावना, समय अधिक लगता है2. लघु उत्तर प्रकार प्रश्न (Short Answer Type Questions)
- सीमित शब्दों में उत्तर देने होते हैं (20-50 शब्द)
- जानकारी और समझ का आकलन
- उदाहरण: “प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया क्या है?”
3. वस्तुनिष्ठ प्रकार प्रश्न (Objective Type Questions)
- स्पष्ट और निश्चित उत्तर होते हैं
- प्रकार: बहुविकल्पीय, सही-गलत, रिक्त स्थान पूर्ति
- उदाहरण:
Q. भारत का पहला राष्ट्रपति कौन था?
(A) महात्मा गांधी (B) डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ✅ (C) नेहरू (D) पटेललाभ: तीव्र, तटस्थ और वैज्ञानिक मूल्यांकन
सीमा: केवल सतही ज्ञान पर केंद्रितII. गैर-परीक्षण उपकरण (Non-Test Tools)
1. अवलोकन (Observation)
- छात्र के व्यवहार, कौशल, सहभागिता आदि को प्रत्यक्ष रूप से देखना
- योजनाबद्ध (structured) या अयोजनाबद्ध (unstructured)
- शिक्षक कक्षा या गतिविधि में यह करते हैं
2. साक्षात्कार (Interview)
- व्यक्ति से प्रत्यक्ष संवाद द्वारा जानकारी एकत्र करना
- प्रकार: औपचारिक, अनौपचारिक
- विद्यार्थियों की सोच, दृष्टिकोण और अभिव्यक्ति का मूल्यांकन
3. रेटिंग स्केल (Rating Scale)
- किसी गुण या व्यवहार को मापने के लिए 5-बिंदु या 3-बिंदु स्केल
- उदाहरण:
सहभागिता का स्तर:
🔘 उत्कृष्ट 🔘 अच्छा 🔘 सामान्य 🔘 कमजोर4. चेक लिस्ट (Check List)
- किसी छात्र में मौजूद गुणों या व्यवहारों की उपस्थिति की सूची
- ✔ या ✘ द्वारा चिह्नित किया जाता है
- उदाहरण: "क्या छात्र समूह कार्य में भाग लेता है?" ✔
5. दृष्टिकोण स्केल (Attitude Scale)
- किसी विषय, घटना या व्यक्ति के प्रति झुकाव या दृष्टिकोण मापना
- जैसे: “प्लास्टिक पर प्रतिबंध के बारे में आपका दृष्टिकोण कैसा है?”
6. रुचि सूची (Interest Inventory)
- छात्र की रुचियों को पहचानने हेतु प्रश्नों या गतिविधियों की सूची
- शिक्षा, खेल, संगीत, विज्ञान आदि क्षेत्रों में रुचि जानने हेतु
7. सामाजिक-मीट्रिक तकनीक (Sociometric Technique)
- यह पता लगाने के लिए कि कौन-से छात्र समूह में अधिक लोकप्रिय या अस्वीकार किए गए हैं
- सामाजिक संबंध और व्यवहार की समझ में सहायक
8. उपाख्यानात्मक रिकॉर्ड (Anecdotal Record)
- छात्रों की विशिष्ट घटनाओं या व्यवहारों का वर्णनात्मक रिकॉर्ड
- उदाहरण: "राज ने आज समूह चर्चा में नेतृत्व किया और सबकी बातें सुनीं।"
9. प्रश्न बैंक (Question Bank)
- विभिन्न प्रकार के प्रश्नों का सुव्यवस्थित संग्रह
- शिक्षक इसका प्रयोग परीक्षा प्रश्नपत्र तैयार करने के लिए करते हैं
10. ग्रेडिंग प्रणाली (Grading System)
- छात्रों की उपलब्धियों का मूल्यांकन अंकों के बजाय ग्रेड (A, B, C...) में
- बेहतर तुलनात्मक और तनाव-मुक्त मूल्यांकन
इन सभी उपकरणों का संयोजन शिक्षकों को छात्रों के समग्र मूल्यांकन (Comprehensive Evaluation) में मदद करता है। इससे विद्यार्थियों की ज्ञान, व्यवहार, दृष्टिकोण, रुचि, आदि को सही तरह से समझा जा सकता है।
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