रविवार, 6 जुलाई 2025

Conservation and Environmental Regeneration


Paper X

 Conservation and Environmental Regeneration

संरक्षण और पर्यावरण उत्थान

Unit – I: Introduction to Environmental Studies

  • Natural Environment: Meaning and Concept.
  • Environment and its Components: Biotic and Abiotic and inter-dependency.
  • Man & Environment: A symbiotic dependences.
  • Environmental Education: Meaning, Historical background, Aims, Nature, and Scope.

इकाई - I: पर्यावरण अध्ययन का परिचय

  • प्राकृतिक पर्यावरण: अर्थ और अवधारणा।
  • पर्यावरण और इसके घटक: जैविक और अजैविक तथा अंतर-निर्भरता।
  • मनुष्य और पर्यावरण: एक सहजीवी निर्भरता।
  • पर्यावरण शिक्षा: अर्थ, ऐतिहासिक पृष्ठभूमि, उद्देश्य, प्रकृति और दायरा।

UNIT – II: Environmental Pollution :-

Environmental Pollution:

a.Meaning and Main Types – Air, Water, Noise, Soil and Solid Waste Pollution.

b. Radio Active Pollution.

c. Green House Effect.

d. Ozone Layer Depletion.

e. Acid Rain.

इकाई - II: पर्यावरण प्रदूषण:-

पर्यावरण प्रदूषण:

a.अर्थ और मुख्य प्रकार - वायु, जल, ध्वनि, मृदा और ठोस अपशिष्ट प्रदूषण।

b. रेडियो सक्रिय प्रदूषण।

c. ग्रीन हाउस प्रभाव।

d. ओजोन परत का क्षरण।

e. अम्लीय वर्षा।

Unit – III Environmental Conservation & Regeneration:-

  • Biodiversity: – Meaning, concept and types.
  • Need and importance of biodiversity at global/national/local level.
  • Environmental Conservation And Regeneration: Meaning, concept, scope and need.
  • Biodiversity conservation: need and methods.
  • Role of individual and society in conservation of natural resources: water, energy and food.

इकाई - III पर्यावरण संरक्षण और उत्थान:-

  • जैव विविधता: - अर्थ, अवधारणा और प्रकार।
  • वैश्विक/राष्ट्रीय/स्थानीय स्तर पर जैव विविधता की आवश्यकता और महत्व।
  • पर्यावरण संरक्षण और उत्थान: अर्थ, अवधारणा, दायरा और आवश्यकता।
  • जैव विविधता संरक्षण: आवश्यकता और विधियाँ।
  • प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण में व्यक्ति और समाज की भूमिका: जल, ऊर्जा और भोजन।

Unit – IV Environmental Management and Sustainable Development:-

  • Environmental Management: Meaning, concept, need and importance.
  • Nuclear, Biomedical and Solid Waste Management.
  • Sustainable Development: Meaning, concept, need and importance.
  • Measures for Sustainable Development: A fforestation, Changing Patterns of energy and water consumption, Organic farming.

इकाई - IV पर्यावरण प्रबंधन और सतत विकास:-

  • पर्यावरण प्रबंधन: अर्थ, अवधारणा, आवश्यकता और महत्व।
  • परमाणु, जैव चिकित्सा और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन।
  • सतत विकास: अर्थ, अवधारणा, आवश्यकता और महत्व।
  • सतत विकास के उपाय: वनीकरण, ऊर्जा और जल उपभोग के बदलते पैटर्न, जैविक खेती।

Unit – V Environmental Awareness Through Education & Media:-

  • Role of Teacher in creating environmental awareness among students.
  • Curriculum of Environmental Education at Primary, Secondary and Higher Education stage.
  • Methods and approaches: Seminar, Workshop, Problem-Solving, Field Surveys, Project and Exhibition.
  • Role of media and innovative practices in creating environmental awareness.

इकाई - V शिक्षा और मीडिया के माध्यम से पर्यावरण जागरूकता:-

  • छात्रों में पर्यावरण जागरूकता पैदा करने में शिक्षक की भूमिका।
  • प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा स्तर पर पर्यावरण शिक्षा का पाठ्यक्रम।
  • तरीके और दृष्टिकोण: सेमिनार, कार्यशाला, समस्या-समाधान, क्षेत्र सर्वेक्षण, परियोजना और प्रदर्शनी।
  • पर्यावरण जागरूकता पैदा करने में मीडिया और नवीन प्रथाओं की भूमिका।


Practicum/Activity work (Any one from the following):-

  • Conduct a campaigning programme for plantation of Tulsi, Neem etc.
  • Celebrate important relevant days related to environmental conservation (such as earth day, world environmental days etc) in school or out of school with the help of students and make a systematic report on entire activities or work.
Or
  • Draft a report after analysing the scientific base of Environment related days of traditional Indian culture and present this report in class.(Basant Panchmi,Hariyali Amavasya etc.)
  • Conduct an activity in school and ask students to get opinion of their grandparents about changing life style and their merits and demerits and collect their ideas on domestic products which can be helpful in healthy life style. The pupil teacher will compile their experiences and draft a report to present it in class.
  • Organize a planned Visit to a hospital to study on biomedical waste, after visiting it presents your report in class.
  • Analyse the direct or indirect message of Traditional Culture/folk songs of your area for social or natural environment enhancement.

प्रायोगिक कार्य/गतिविधि कार्य (निम्नलिखित में से कोई एक):-

  • तुलसी, नीम आदि के रोपण के लिए प्रचार कार्यक्रम आयोजित करना।
  • विद्यालय में या विद्यालय के बाहर पर्यावरण संरक्षण से संबंधित महत्वपूर्ण प्रासंगिक दिवस (जैसे पृथ्वी दिवस, विश्व पर्यावरण दिवस आदि) विद्यार्थियों की सहायता से मनाना तथा संपूर्ण क्रियाकलापों या कार्यों पर व्यवस्थित रिपोर्ट बनाना।
या
  • पर्यावरण से संबंधित पारम्परिक भारतीय संस्कृति के दिवसों के वैज्ञानिक आधार का विश्लेषण कर रिपोर्ट तैयार करना तथा इस रिपोर्ट को कक्षा में प्रस्तुत करना। (बसंत पंचमी, हरियाली अमावस्या आदि)
  • विद्यालय में एक गतिविधि आयोजित करना तथा विद्यार्थियों से उनके दादा-दादी से बदलती जीवन शैली तथा उनके गुण-दोषों के बारे में राय लेना तथा स्वस्थ जीवन शैली में सहायक घरेलू उत्पादों पर उनके विचार एकत्रित करना। विद्यार्थी-अध्यापक उनके अनुभवों को संकलित कर रिपोर्ट तैयार करेंगे तथा उसे कक्षा में प्रस्तुत करेंगे।
  • बायोमेडिकल अपशिष्ट पर अध्ययन के लिए किसी अस्पताल का नियोजित दौरा आयोजित करना तथा वहां जाकर अपनी रिपोर्ट कक्षा में प्रस्तुत करना।
  • सामाजिक या प्राकृतिक पर्यावरण संवर्धन के लिए अपने क्षेत्र की पारंपरिक संस्कृति/लोकगीतों के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संदेश का विश्लेषण करें।
ब्लॉग पर टिप्पणी और फ़ॉलो  जरूर करे । 
आप कौन सा टॉपिक चाहते हैं? 
कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। 
हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि आपको NEXT day टॉपिक available करवाया जाए। 
FOR M.ED. 1 YEAR SYLLABUS LINK 
FOR M.ED. 2 YEAR SYLLABUS LINK 
FOR UGC NET 1 PAPER SYLLABUS LINK

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सम्मेलन / कॉन्फ़्रेंस (Conference)

  सम्मेलन / कॉन्फ़्रेंस ( Conference) 1. परिभाषा ( Definition):      कॉन्फ़्रेंस एक औपचारिक और संगठित सभा होती है , जिसमें किसी विशेष वि...