रविवार, 27 जुलाई 2025

कक्षा में अन्तःक्रिया विश्लेषण तकनीक (Classroom Interaction Analysis Techniques)

 

कक्षा में अन्तःक्रिया विश्लेषण तकनीक 
(Classroom Interaction Analysis Techniques)

1. कक्षा अन्तःक्रिया (Classroom Interaction) क्या है?

कक्षा अन्तःक्रिया से तात्पर्य शिक्षक और छात्रों के बीच शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया के दौरान होने वाले संवाद, व्यवहार, क्रियाओं और प्रतिक्रियाओं से है।
यह मौखिक, अमौखिक, प्रश्नोत्तर, संकेतों या व्यवहारों के माध्यम से हो सकती है।

उदाहरण:

  • शिक्षक का सवाल पूछना
  • छात्र का उत्तर देना
  • शिक्षक की प्रशंसा
  • छात्रों में आपसी चर्चा आदि

2. अन्तःक्रिया विश्लेषण (Interaction Analysis) क्या है?

Interaction Analysis एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें कक्षा में शिक्षक और छात्र के बीच हुए संवाद/व्यवहार को संगठित ढंग से देखा, रिकॉर्ड किया और विश्लेषित किया जाता है, ताकि यह जाना जा सके कि शिक्षण प्रक्रिया कितनी प्रभावी रही।

3. प्रमुख कक्षा अन्तःक्रिया विश्लेषण तकनीकें (Major Classroom Interaction Analysis Techniques)

(i) नेड ए. Flanders की अन्तःक्रिया विश्लेषण प्रणाली (FIAC – Flanders Interaction Analysis Category System)

यह सबसे प्रसिद्ध प्रणाली है। इसमें कक्षा की गतिविधियों को 10 श्रेणियों में बाँटा गया है:

श्रेणी

व्यवहार का प्रकार

1

शिक्षक की प्रशंसा या प्रोत्साहन (Accepting Feelings)

2

छात्र के विचार को स्वीकार करना (Accepting Ideas)

3

सवाल पूछना (Asking Questions)

4

व्याख्यान देना (Lecturing)

5

निर्देश देना (Giving Directions)

6

आलोचना/ध्यान दिलाना (Criticizing)

7

छात्र की प्रतिक्रिया (Pupil Talk – Response)

8

छात्र की पहल (Pupil Talk – Initiation)

9

चुप्पी या भ्रम (Silence or Confusion)

10

(अन्य व्यवहार, कभी-कभी इसमें जोड़ा जाता है)

इस तकनीक से यह समझा जाता है कि शिक्षक छात्र-केंद्रित है या शिक्षक-केंद्रित, और संवाद कैसा है।

4. एन्कोडिंग और डिकोडिंग प्रक्रिया (Encoding and Decoding Procedure)

Encoding (सांकेतिककरण):

  • कक्षा में शिक्षक और छात्र के व्यवहार को विशिष्ट श्रेणियों (जैसे FIAC की 10 श्रेणियाँ) में बाँटा जाता है।
  • हर 3 सेकंड में देखे गए व्यवहार को एक कोड के रूप में लिखा जाता है।
    जैसे:
    • शिक्षक व्याख्यान दे रहा है कोड = 4
    • छात्र उत्तर दे रहा है कोड = 7

Decoding (विसंकेतिकरण):

  • कोड को पढ़कर यह विश्लेषण किया जाता है कि-
    -
    शिक्षक का व्यवहार कैसा रहा (सहयोगी/प्रभुत्वपूर्ण)?
    - छात्र कितना सक्रिय रहे?
    - संवाद दो-तरफा था या एकपक्षीय?

उदाहरण:
यदि कोड पैटर्न है – 4, 4, 4, 3, 7, 7, 4, 6
तो इसका अर्थ होगा —
शिक्षक व्याख्यान दे रहा है, प्रश्न पूछ रहा है, छात्र उत्तर दे रहे हैं, फिर शिक्षक आलोचना कर रहा है।

5. कक्षा अन्तःक्रिया मॉडल (Classroom Interaction Models)

(i) Linear Model (रेखीय मॉडल):

  • एकपक्षीय संवाद
  • शिक्षक बोलता है, छात्र सुनते हैं
  • संवाद में प्रतिक्रिया कम
  • पारंपरिक व्याख्यान आधारित शिक्षण

(ii) Circular Model (परिपथीय मॉडल):

  • दो-तरफा संवाद
  • शिक्षक और छात्र दोनों सहभागिता करते हैं
  • सवाल-जवाब, चर्चा, प्रतिक्रिया आदि होती है
  • अधिक प्रभावी मॉडल

(iii) Dynamic Model (गतिशील मॉडल):

  • शिक्षक, छात्र और विषयवस्तु के बीच बहु-आयामी अन्तःक्रिया
  • कक्षा में सभी छात्रों के बीच भी संवाद होता है
  • सहयोगात्मक शिक्षण, सह-अधिगम, समूह कार्य आदि शामिल
  • आधुनिक शिक्षण का आदर्श मॉडल

6. अन्तःक्रिया विश्लेषण के लाभ (Advantages):

  • शिक्षण की गुणवत्ता को आंकने में सहायक
  • शिक्षक की भूमिका का विश्लेषण करने में मदद
  • छात्र सहभागिता को बढ़ाने के उपाय मिलते हैं
  • शिक्षक आत्ममूल्यांकन कर सकता है
  • प्रशिक्षुओं को व्यवहारिक प्रशिक्षण में मदद

निष्कर्ष (Conclusion):

कक्षा अन्तःक्रिया विश्लेषण एक वैज्ञानिक उपकरण है जो शिक्षक और छात्रों के बीच होने वाले शिक्षण व्यवहार का विश्लेषण करके उसे प्रभावी बनाने में मदद करता है। इससे शिक्षण अधिक छात्र-केंद्रित, संवादात्मक और समावेशी बनता है।

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