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शिक्षण या शिक्षक व्यवहार (Teaching or Teacher Behaviour)
1. शिक्षक व्यवहार की परिभाषा (Definition of Teacher Behaviour):
शिक्षक व्यवहार से तात्पर्य उस समस्त क्रियाकलापों, प्रतिक्रियाओं, तरीकों, भाषा-शैली, और दृष्टिकोण से है, जिन्हें शिक्षक शिक्षण-अधिगम की प्रक्रिया में अपनाता है। यह व्यवहार छात्रों के साथ संवाद, विषयवस्तु के प्रस्तुतीकरण, कक्षा प्रबंधन, तथा मूल्यांकन आदि में दिखाई देता है।
यह व्यवहार न केवल शिक्षण प्रक्रिया के दौरान होता है, बल्कि शिक्षण की योजना बनाते समय (पूर्व क्रियाएँ) और शिक्षण के बाद मूल्यांकन करते समय (उत्तर क्रियाएँ) भी शामिल होता है।
2. शिक्षक व्यवहार के प्रकार (Types of Teacher Behaviour):
(i) पूर्व सक्रिय व्यवहार (Pre-active Behaviour):
- यह वह व्यवहार है जो शिक्षक शिक्षण से पहले करता है।
- जैसे — पाठ योजना बनाना, शिक्षण विधियों का चयन, शिक्षण सामग्री एकत्र करना, उद्देश्यों की पहचान करना आदि।
उदाहरण: एक शिक्षक द्वारा पाठ पढ़ाने से पहले टॉपिक की योजना बनाना और टीएलएम तैयार करना।
(ii) सक्रिय व्यवहार (Interactive Behaviour):
- यह व्यवहार कक्षा शिक्षण के दौरान प्रदर्शित होता है।
- जैसे — प्रश्न पूछना, उत्तर देना, समझाना, छात्रों को प्रेरित करना, संवाद स्थापित करना, अनुशासन बनाए रखना आदि।
उदाहरण: शिक्षक छात्रों से सवाल पूछ रहा है और उनकी प्रतिक्रियाओं पर चर्चा कर रहा है।
(iii) उत्तर सक्रिय व्यवहार (Post-active Behaviour):
- यह व्यवहार शिक्षण के बाद होता है।
- इसमें शिक्षक यह मूल्यांकन करता है कि उसके द्वारा दिया गया शिक्षण कितना प्रभावशाली रहा।
उदाहरण: शिक्षण के बाद छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच कर यह देखना कि उन्होंने कितना समझा।
3. शिक्षक व्यवहार के प्रमुख घटक (Major Components of Teacher Behaviour):
घटक (Component)
विवरण (Description)
शैक्षिक दृष्टिकोण
शिक्षक का शिक्षा और छात्रों के प्रति दृष्टिकोण
संचार कौशल
स्पष्ट, प्रभावशाली, एवं दो-तरफा संवाद
प्रेरणा और प्रोत्साहन
छात्रों को सीखने हेतु प्रेरित करने की क्षमता
कक्षा प्रबंधन कौशल
अनुशासन बनाए रखना, समय का उचित प्रबंधन
प्रश्न पूछने की तकनीक
खुले और बंद दोनों प्रकार के प्रश्नों का उपयोग
शिक्षण सहायक सामग्री का उपयोग
चित्र, चार्ट, मॉडल आदि का प्रभावी प्रयोग
प्रतिक्रिया (Feedback)
छात्रों को उत्तर देने पर त्वरित एवं रचनात्मक प्रतिक्रिया
4. प्रभावी शिक्षक व्यवहार की विशेषताएँ (Qualities of Effective Teacher Behaviour):
- स्पष्ट उद्देश्य के साथ शिक्षण
- छात्रों को सहभागी बनाने की क्षमता
- समय का प्रबंधन
- विविध शिक्षण विधियों का प्रयोग
- व्यवहार में लचीलापन और सहनशीलता
- सहानुभूति और संवेदनशीलता
- मूल्यांकन की योग्यता
5. शिक्षक व्यवहार के अध्ययन की आवश्यकता (Need for Studying Teacher Behaviour):
- शिक्षण प्रक्रिया की गुणवत्ता सुधारने हेतु
- छात्रों के अधिगम पर शिक्षक के प्रभाव को समझने के लिए
- शिक्षक प्रशिक्षण को प्रभावी बनाने के लिए
- कक्षा के वातावरण को सकारात्मक एवं सहभागितापूर्ण बनाने हेतु
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