रविवार, 22 जून 2025

सेवारत शिक्षक शिक्षण - SSA (सर्व शिक्षा अभियान) के अंतर्गत

 सेवारत शिक्षक शिक्षण - SSA (सर्व शिक्षा अभियान) के अंतर्गत

1. उद्देश्य (Objectives):

·        शिक्षकों की शिक्षण क्षमता और शिक्षण गुणवत्ता में सुधार।

·        सभी बच्चों को गुणवत्तापूर्ण एवं समावेशी प्राथमिक शिक्षा उपलब्ध कराना।

·        शिक्षक को नई शैक्षिक विधियों, ICT, मूल्य आधारित शिक्षा, और समावेशी दृष्टिकोण से परिचित कराना।

2. प्रशिक्षण की अवधि:

·        प्रत्येक शिक्षक के लिए प्रति वर्ष 20 दिन का अनिवार्य इन-सर्विस प्रशिक्षण।

·        प्रशिक्षण कार्यक्रमों का संचालन राज्य, जिला, ब्लॉक और क्लस्टर स्तरों पर किया गया।

3. प्रशिक्षण का ढाँचा (Structure):

·        प्रशिक्षण का कार्यान्वयन BRCs (Block Resource Centres) और CRCs (Cluster Resource Centres) के माध्यम से।

·        SCERT और DIETs द्वारा प्रशिक्षण मॉड्यूल का निर्माण।

·        प्रशिक्षण मॉड्यूल शिक्षकों की आवश्यकताओं और स्थानीय समस्याओं पर आधारित होते थे।

4. प्रशिक्षण विषय-वस्तु (Training Content):

·        बाल केंद्रित और गतिविधि आधारित शिक्षण विधियाँ

·        समावेशी शिक्षा (Inclusive Education)

·        ICT (सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी) का उपयोग

·        सीखने के स्तर का आकलन (CCE)

·        मूल्य आधारित शिक्षा

·        स्थानीय भाषा व परिवेश आधारित शिक्षण

·        पठन सुधार कार्यक्रम (Reading Enhancement Programs)

5. प्रशिक्षण की विधियाँ (Methodology):

·        इंटरएक्टिव सत्र, समूह चर्चा, शिक्षण प्रदर्शन, मॉडल लेसन।

·        ऑन-साइट एकेडमिक सपोर्ट जैसे – कक्षा अवलोकन, शिक्षक सलाह, मॉनिटरिंग।

·        टीचिंग लर्निंग मटेरियल (TLM) का विकास और उपयोग।

6. निगरानी एवं मूल्यांकन (Monitoring & Evaluation):

·        CRC समन्वयकों द्वारा विद्यालयों का नियमित निरीक्षण।

·        प्रशिक्षण प्रभाव का मूल्यांकन फीडबैक, बेसलाइन एंडलाइन टेस्ट और प्रदर्शन आधारित मूल्यांकन से।

·        प्रशिक्षण की गुणवत्ता को सुधारने के लिए फॉलो-अप बैठकें आयोजित की जाती थीं।

7. नवाचार और सुधार (Innovations):

·        पियर टीचिंग (Peer Teaching) को बढ़ावा देना।

·        समुदाय की भागीदारी से प्रशिक्षण और शिक्षण में सहयोग।

·        ऑडियो-विज़ुअल सामग्री, ओपन एजुकेशनल रिसोर्सेस (OERs) का प्रयोग।

8. सफलताएँ (Achievements):

·        शिक्षकों में नई पद्धतियों के प्रयोग की प्रवृत्ति बढ़ी।

·        शिक्षा में ICT के प्रयोग में वृद्धि।

·        कमजोर छात्रों के लिए सहायक अधिगम रणनीतियाँ अपनाई गईं।

·        प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर पर शिक्षण गुणवत्ता में सुधार।

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Dr. D R BHATNAGAR  

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