प्रश्नावली (Questionnaire) और चेक लिस्ट (Checklist)
प्रश्नावली (Questionnaire)
1. परिभाषा:
प्रश्नावली एक पूर्वनिर्धारित प्रश्नों का समूह होता है, जिसका प्रयोग उत्तरदाताओं से जानकारी एकत्र करने के लिए किया जाता है। इसमें उत्तरदाता प्रश्नों का उत्तर लिखित रूप में देता है।
2. विशेषताएँ:
• यह एक स्व-प्रशासित विधि है।
• इसमें बंद (Close-ended) तथा खुले (Open-ended) दोनों प्रकार के प्रश्न होते हैं।
• उत्तरदाता स्वतंत्र रूप से अपने उत्तर देता है।
3. उद्देश्य:
• बड़ी संख्या में लोगों से डेटा एकत्र करना।
• तुलनात्मक व सांख्यिकीय अध्ययन में सहायक।
4. उपयोग की स्थिति:
• जब शोध का क्षेत्र बड़ा हो।
• जब उत्तरदाता साक्षात्कार के लिए उपलब्ध न हो।
• जब वस्तुनिष्ठ उत्तरों की आवश्यकता हो।
5. प्रश्नावली के प्रकार:
• बंद प्रश्न (Close-ended questions)
• खुले प्रश्न (Open-ended questions)
• दोनों का मिश्रण (Mixed questions)
6. प्रश्नावली निर्माण की प्रक्रिया:
• शोध समस्या का विश्लेषण
• उद्देश्यों की स्पष्टता
• प्रश्नों का प्रारूपण (सुसंगत और स्पष्ट)
• भाषा सरल और बोधगम्य होनी चाहिए
• अनुक्रमिक क्रम में प्रश्नों की व्यवस्था
• पूर्व परीक्षण (पायलट टेस्टिंग)
• सुधार और अंतिम रूप देना
7. प्रश्नावली के लाभ:
• कम लागत और समय में डेटा एकत्र होता है।
• उत्तरदाता स्वतंत्रता से उत्तर देते हैं।
• डेटा का तुलनात्मक विश्लेषण आसान होता है।
8. प्रश्नावली की सीमाएँ:
• उत्तरदाता उत्तर देने में रुचि नहीं ले सकता।
• गलत या अपूर्ण उत्तर मिलने की संभावना।
• केवल पढ़े-लिखे लोगों के लिए उपयुक्त।
चेक लिस्ट (Checklist)
1. परिभाषा:
चेक लिस्ट एक ऐसी सूची होती है, जिसमें शोधकर्ता को यह देखना होता है कि कोई विशेष व्यवहार, वस्तु, घटना या गुण उपस्थित है या नहीं।
2. विशेषताएँ:
• यह निरीक्षण या अवलोकन पर आधारित विधि है।
• इसमें केवल ✔/✖ या 'हाँ/ना' के रूप में डेटा एकत्र किया जाता है।
• अधिकतर वस्तुनिष्ठ होती है।
3. उपयोग की स्थिति:
• व्यवहार, गतिविधियों या वस्तुओं की उपस्थिति/अनुपस्थिति की जानकारी के लिए।
• बाल मनोविज्ञान, शिक्षण प्रक्रिया, कक्षा अवलोकन आदि में।
4. चेक लिस्ट के प्रकार:
• साधारण चेक लिस्ट (Simple checklist)
• मूल्यांकनात्मक चेक लिस्ट (Rating checklist)
• क्रमबद्ध चेक लिस्ट (Sequential checklist)
5. चेक लिस्ट निर्माण की प्रक्रिया:
• अध्ययन के उद्देश्यों की पहचान
• जिन तत्वों का मूल्यांकन करना है, उनका चयन
• सरल भाषा में सूची तैयार करना
• क्रम में व्यवस्थित करना
• पूर्व-परीक्षण एवं सुधार
6. चेक लिस्ट के लाभ:
• उपयोग में सरल और शीघ्र।
• वस्तुनिष्ठ डेटा प्राप्त होता है।
• अवलोकन आधारित शोध में विशेष उपयोगी।
7. चेक लिस्ट की सीमाएँ:
• केवल उपस्थिति/अनुपस्थिति की जानकारी मिलती है, विवरण नहीं।
• व्यक्तिगत पक्षपात की संभावना।
• जटिल व्यवहारों के मूल्यांकन में सीमित।
8. प्रश्नावली बनाम चेक लिस्ट: तुलना
तुलनात्मक तालिका:
आधार
प्रश्नावली
चेक लिस्ट
प्रकृति
प्रतिक्रियात्मक
निरीक्षणात्मक
उत्तरदाता
स्वयं उत्तर देता है
शोधकर्ता या पर्यवेक्षक जानकारी भरता है
प्रश्न प्रकार
खुले, बंद, स्केल आधारित
उपस्थिति/अनुपस्थिति या स्तर
उपयोग
सर्वेक्षण, जनमत, दृष्टिकोण
व्यवहार, घटना, गतिविधि मूल्यांकन
विस्तार
विवरणात्मक उत्तर संभव
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Dr. D R BHATNAGAR
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