रविवार, 22 जून 2025

सेवारत शिक्षक शिक्षण - RMSA (राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान) के अंतर्गत

 सेवारत शिक्षक शिक्षण - RMSA (राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान) के अंतर्गत

1. उद्देश्य (Objectives):

·        माध्यमिक शिक्षकों की विषय विशेषज्ञता, शिक्षण क्षमता और तकनीकी दक्षता को बढ़ाना।

·        माध्यमिक स्तर की शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार।

·        शिक्षकों को ICT, आधुनिक शिक्षण विधियों और समावेशी दृष्टिकोण से प्रशिक्षित करना।

2. प्रशिक्षण की अवधि:

·        शिक्षकों को 10 से 30 दिन तक का प्रशिक्षण, जो उनकी विषय-वस्तु और आवश्यकता पर निर्भर करता था।

·        प्रशिक्षण कार्यक्रम राज्य, जिला व ब्लॉक स्तरों पर आयोजित किए गए।

3. प्रशिक्षण का कार्यान्वयन:

·        SCERT, DIETs, NCERT, SIEMAT जैसी संस्थाओं द्वारा मॉड्यूल का निर्माण।

·        मुख्य विषय-विशेषज्ञों और मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षण संचालन।

·        School Leadership Training भी प्रधानाचार्यों के लिए आयोजित की गई।

4. प्रशिक्षण विषय-वस्तु (Training Content):

·        विषय आधारित ज्ञान (गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, अंग्रेज़ी आदि)

·        ICT आधारित शिक्षण और डिजिटल लर्निंग

·        पाठ योजना (Lesson Planning) और मूल्यांकन (Assessment)

·        सीखने के विविध तरीके (Multiple Learning Styles)

·        कक्षा प्रबंधन एवं नेतृत्व विकास (Leadership Training)

·        लाइफ स्किल शिक्षा (Life Skills Education)

5. प्रशिक्षण की विधियाँ (Training Methodology):

·        मॉड्यूल आधारित प्रशिक्षण, समूह चर्चा, केस स्टडी, ICT उपकरणों का प्रयोग।

·        प्रदर्शन आधारित मूल्यांकन, गतिविधि आधारित शिक्षण।

·        प्रशिक्षण के दौरान ऑनलाइन और ऑफलाइन संसाधनों का उपयोग।

6. निगरानी एवं फीडबैक (Monitoring & Feedback):

·        प्रशिक्षण के पश्चात फीडबैक फॉर्म, मूल्यांकन टेस्ट और फॉलो-अप।

·        राज्य और जिला स्तर पर निगरानी समितियों के माध्यम से गुणवत्ता सुनिश्चित की गई।

·        प्रशिक्षण की प्रभावशीलता पर शोध एवं रिपोर्ट तैयार की जाती थी।

7. नवाचार और सुधार (Innovations):

·        e-Training Modules, LMS (Learning Management Systems) का विकास।

·        सहपाठी सहयोग (Peer Learning) को बढ़ावा।

·        विद्यालय आधारित सुधार योजनाओं (School Improvement Plans) के लिए शिक्षक प्रशिक्षण।

8. सफलताएँ (Achievements):

·        माध्यमिक शिक्षकों की विषयगत दक्षता में वृद्धि।

·        ICT और डिजिटल टूल्स के प्रयोग में सक्रियता।

·        प्रधानाचार्यों और वरिष्ठ शिक्षकों में नेतृत्व कौशल का विकास।

·        शिक्षकों में आत्म-विश्वास, सृजनात्मकता और आधुनिक शैक्षणिक सोच का विकास।

 

 

क्रम

पक्ष / बिंदु

DPEP (जिला प्राथमिक शिक्षा कार्यक्रम)

SSA (सर्व शिक्षा अभियान)

RMSA (राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान)

1

उद्देश्य

प्राथमिक शिक्षा में गुणवत्ता सुधार

समावेशी और सार्वभौमिक प्राथमिक शिक्षा

माध्यमिक शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार

2

लक्ष्य स्तर

प्राथमिक स्तर (कक्षा 1–5)

प्राथमिक और उच्च प्राथमिक (1–8)

माध्यमिक स्तर (कक्षा 9–10)

3

प्रशिक्षण की अवधि

6–20 दिन प्रति वर्ष

10–20 दिन प्रति वर्ष

10–30 दिन (विषय आधारित)

4

कार्यान्वयन एजेंसियाँ

DIET, CRC, BRC

SCERT, DIET, BRC, CRC

SCERT, DIET, NCERT, SIEMAT

5

प्रशिक्षण स्तर

ब्लॉक और क्लस्टर

राज्य, जिला, ब्लॉक, क्लस्टर

राज्य, जिला, स्कूल स्तर

6

मॉड्यूल की प्रकृति

बाल केंद्रित, TLM पर आधारित

मूल्य आधारित, ICT, समावेशी शिक्षा

विषय आधारित, ICT, नेतृत्व विकास

7

प्रमुख विषय

बाल अधिगम, कक्षा प्रबंधन

CCE, ICT, पठन सुधार, समावेशन

विषय-ज्ञान, डिजिटल लर्निंग, लाइफ स्किल्स

8

शिक्षण विधियाँ

गतिविधि आधारित, संवादात्मक

केस स्टडी, समूह चर्चा

मॉडल लेसन, ICT आधारित प्रस्तुति

9

तकनीकी उपकरणों का उपयोग

न्यूनतम

सीमित रूप से ICT

ICT और LMS का सक्रिय प्रयोग

10

मूल्यांकन

फीडबैक आधारित, कक्षा अवलोकन

फीडबैक, बेसलाइन/एंडलाइन टेस्ट

ऑनलाइन/ऑफलाइन मूल्यांकन

11

नवाचार

बाल केंद्रित नवाचार

OERs, CRC प्रशिक्षण

e-मॉड्यूल, Peer Learning

12

ऑन-साइट सपोर्ट

CRC द्वारा सपोर्ट

CRC/BRC का पर्यवेक्षण

स्कूल प्रधान/वरिष्ठ शिक्षक द्वारा

13

नेतृत्व प्रशिक्षण

नहीं

सीमित रूप से

प्रधानाचार्यों हेतु विशेष प्रशिक्षण

14

सहभागिता

शिक्षक और प्रशिक्षक केंद्रित

समुदाय एवं शिक्षक भागीदारी

शिक्षक, प्रधानाचार्य और संस्थागत भागीदारी

15

समग्र प्रभाव

आधारभूत शिक्षण सुधार

व्यापक पहुंच व समावेशी दृष्टिकोण

ICT और विषयगत दक्षता में वृद्धि

 ब्लॉग को like और subscribe जरूर करे । 

comment box मैं अपने yes अवश्य लिखे। 

Dr. D R BHATNAGAR  


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

शिक्षण पर अनुसंधान के प्रतिमान – Gage, Doyle और Shulman

 शिक्षण पर अनुसंधान के प्रतिमान – Gage, Doyle और Shulman   1. Ned A. Gage का प्रतिमान जीवन परिचय: पूरा नाम: Ned A. Gage जन्म: 1917...