गुरुवार, 10 नवंबर 2022

SYLLABUS, Paper-IV Basics in Education and Communication

 

Paper-IV Basics in Education and Communication

 शिक्षा और सम्प्रेषण के मूलआधार

Unit-1  Education, Nature & Purpose-

शिक्षा, प्रकृति उद्देश्य

1. Education: Meaning, Nature and purpose of Education according to

2. Vivekanand, Tagore, Gandhi, Aurobindo, Rousseau & John Dewey.

3. Important National documents: Kothari Commission, National Education Policy 1986, Revised National Policy 1992 and NCF 2005.

4. Education as a Social Process.

1. शिक्षाः अर्थ, अर्थ, प्रकृति और शिक्षा के उद्देश्य के अनुसार

2. विवेकानंद, टैगोर, गांधी, अरबिंदो, रूसो और जॉन डेवी।

3. महत्वपूर्ण राष्ट्रीय दस्तावेजः कोठारी आयोग, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1986, संशोधित राष्ट्रीय नीति 1992 और एनसीएफ 2005।

4. एक सामाजिक प्रक्रिया के रूप में शिक्षा।

Unit- 2 Evolution and Management of Education

शिक्षा का विकास और प्रबंधन

1. Ancient Indian Education System: Vedic Era, Buddhist Era, Muslim Era & British Era - An Overview with specific reference to Teacher, Student, Methods and Contents.

2. Educational Management: Meaning, Concept, Principles.

3. Managerial Role of the Head of Institution: - Meaning, Importance and qualities, Managerial activities - Planning, Decision-making, Co-ordination, Supervision and Financing in the schools.

1. प्राचीन भारतीय शिक्षा प्रणालीः वैदिक युग, बौद्ध युग, मुस्लिम युग और ब्रिटिश युग - शिक्षक, छात्र, तरीके और सामग्री के विशिष्ट संदर्भ के साथ एक अवलोकन।

2. शैक्षणिक प्रबंधनः अर्थ, अवधारणा, सिद्धांत।

3. संस्थान के प्रमुख की प्रबंधकीय भूमिकाः - अर्थ, महत्व और गुण, प्रबंधकीय गतिविधियां - स्कूलों में योजना, निर्णय लेने, समन्वय, पर्यवेक्षण और वित्त पोषण।

Unit-3. Educational Guidance & Counselling.

शैक्षिक निर्देशन और परामर्श

1. Meaning, Concept, Need and Importance of Guidance & counselling in Educational Institutions.

2. Group and individual techniques of Guidance.

3. Need of Guidance & counselling for children with special needs.

4. Minimum essential Guidance programme for an Indian Secondary Schools.

1. शैक्षिक संस्थानों में निर्देशन और परामर्श का अर्थ, अवधारणा, आवश्यकता और महत्व।

2. समूह और व्यक्तिगत निर्देशन की तकनीकें।

3. विशेष जरूरतों वाले बच्चों के लिए निर्देशन और परामर्श की आवश्यकता।

4. भारतीय माध्यमिक विद्यालयों के लिए न्यूनतम आवश्यक निर्देशन कार्यक्रम।

 Unit-4  Values Education and Peace Education

मूल्य शिक्षा और शांति शिक्षा

1. Values: Meaning, Types: Aesthetic, Spiritual, Universal, Moral and ethical etc. Role of Education in Transformation of Values in Society.

2. Value Education: Recommendations of Committees, Commissions and Policy Directives.

3. Major issues related to value Education, Methods of Value Orientation and Evaluation of value learning.

4. Peace Education - Meaning, Concept and need.

(a) Issues of National and International conflicts, social injustice, Communal conflict.

(b)Individual alienation: A Critical understanding.

(c) Role of School, Social organisations (UNESCO) and Individuals in promoting peace.

1. मूल्यः अर्थ, प्रकारः सौंदर्य, आध्यात्मिक, सार्वभौमिक, नैतिक और नैतिक आदि। समाज में मूल्यों के परिवर्तन में शिक्षा की भूमिका।

2. मूल्य शिक्षाः समितियों, आयोगों और नीति निर्देशों की सिफारिशें।

3. मूल्य शिक्षा से संबंधित प्रमुख मुद्दे, मूल्य अभिविन्यास के तरीके और मूल्य सीखने का मूल्यांकन।

4. शांति शिक्षा - मतलब, अवधारणा और आवश्यकता।

(ए) राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संघर्ष, सामाजिक अन्याय, सांप्रदायिक संघर्ष के मुद्दे।

(बी) व्यक्तिगत अलगावः एक गंभीर समझ।

(सी) स्कूल, सामाजिक संगठनों (यूनेस्को) और शांति को बढ़ावा देने में व्यक्तियों की भूमिका।

 Unit-5  Communication Skills for the Teachers.

शिक्षकों के लिए सम्प्रेषण कौशल

1. Communication: Meaning, Concept, Elements and Process, 7 C's of Communication, Audio-Visual-Communication. Importance of Non verbal Communication in Teaching.

2. Listening & Speaking Skills, Barriers to Listening & speaking, Effective Presentation.

3. Written Communication for Teachers: Circulars, Notices, Orders, Report, and Minutes.

 1. सम्प्रेषण: अर्थ, अवधारणा, तत्व और प्रक्रिया, 7 सी सम्प्रेषण, ऑडियो-विजुअल- सम्प्रेषण। शिक्षण में गैर मौखिक सम्प्रेषण का महत्व।

2. सुनना और बोलना कौशल, सुनने और बोलने के लिए बाधाएं, प्रभावी प्रस्तुतिकरण।

3. शिक्षकों के लिए लिखित सम्प्रेषण: परिपत्र, नोटिस, आदेश, रिपोर्ट, और मिनट।

 Practicum/Field Work (Any one from the following)

प्रैक्टिकम/फील्ड वर्क (निम्नलिखित में से कोई भी एक)

 1. Interview a less educated or uneducated person about a social issue & conclude the findings in present context.

2. "Are Modern Educational ways Effective in comparison to traditional ways of teaching" Organise a debate for or against and report the outcomes.

3. How students choose their career. Discuss with the Headmaster/Principal, Parents/Students & prepare a report on it.

4. Write a small reflective note on how you found yourself under a value conflict situation in recent past

            Or

Analyse the contribution of any National or International personality in establishing peace.

5. Speak some fifty words & tell students to recall them back and note down who counts maximum.

            Or

Draft two notices for the conduction of some activity in school.

1. एक सामाजिक मुद्दे के बारे में एक कम शिक्षित या अशिक्षित व्यक्ति से मुलाकात करें और वर्तमान संदर्भ में निष्कर्ष निकालें।

2. ‘‘आधुनिक शैक्षणिक तरीके शिक्षण के पारंपरिक तरीकों की तुलना में प्रभावी हैं‘‘ परिणामों के लिए या उसके खिलाफ बहस आयोजित करें और रिपोर्ट करें।

3. छात्र अपने कैरियर का चयन कैसे करते हैं। हेडमास्टर /प्रिंसिपल, माता-पिता व छात्र से चर्चा करें और उस पर एक रिपोर्ट तैयार करें।

4. हाल ही में एक मूल्य संघर्ष स्थिति के तहत आप खुद को कैसे प्राप्त करते हैं, इस पर एक छोटा प्रतिबिंबित नोट लिखें

या

शांति स्थापित करने में किसी भी राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय व्यक्तित्व के योगदान का विश्लेषण करें।

5. कुछ पचास शब्दों को बोलें और छात्रों को उन्हें वापस याद करने के लिए कहें और ध्यान दें कि अधिकतम गणना कौन करता है।

या

स्कूल में कुछ गतिविधि के संचालन के लिए दो नोटिस ड्राफ्ट करें।

 For Next topic and next post

             like, 👍subscribe👆  & comments💬. 

                Dr. D R BHATNAGAR   

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

शिक्षण पर अनुसंधान के प्रतिमान – Gage, Doyle और Shulman

 शिक्षण पर अनुसंधान के प्रतिमान – Gage, Doyle और Shulman   1. Ned A. Gage का प्रतिमान जीवन परिचय: पूरा नाम: Ned A. Gage जन्म: 1917...